Aprillia RS 457 Review: किफायती परफॉर्मेंस बाइक में एक नया बेंचमार्क!

Aprillia RS 457, जिसे गर्व से भारत में बनाया गया है, ने अपने शानदार फीचर्स और 4.10 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की आकर्षक कीमत के साथ बाइकिंग समुदाय में काफी हलचल पैदा कर दी है, IBW 2023 में इसका खुलासा किया गया। Aprillia RS 457 Review में, हम उन प्रमुख पहलुओं पर गौर करेंगे जो RS 457 को, ट्रैक पर, सब-500cc सेगमेंट में एक संभावित गेम-चेंजर बनाते हैं।

Aprillia RS 457 Review on the race track.
Aprillia RS 457 ट्रैक पर

इंजन और निकास नोट

  • RS 457 का दिल इसके विशिष्ट इंजन में निहित है, जो 270-डिग्री फायरिंग ऑर्डर द्वारा चिह्नित है जो अंडरबेली एग्जॉस्ट को एक अद्वितीय, किरकिरा टोन देता है।
Aprillia RS457 Left profile.

  • यह फायरिंग क्रम, बड़े समानांतर जुड़वाँ में आम है, मोटर को चरित्र प्रदान करता है। इंजन सुखद ट्रैक्टेबिलिटी प्रदान करता है, और मिडरेंज टॉर्क सड़क और ट्रैक दोनों पर एक उत्साही सवारी सुनिश्चित करता है।
  • 47.6hp और 43.5Nm के साथ, RS 457 में पर्याप्त शक्ति है, जो मुख्य मार्ग पर 165kph से अधिक की गति तक पहुंचती है। प्रदर्शन में एकमात्र कमी एक सहायक उपकरण के रूप में उपलब्ध मानक त्वरित शिफ्टर की अनुपस्थिति है।
RS 457 engine specs.
270-डिग्री फायरिंग ऑर्डर इंजन

हैंडलिंग और बैठने की सुविधा

  • RS 457 न केवल अच्छा लगता है और अच्छा प्रदर्शन करता है बल्कि हैंडलिंग और बैठने की सुविधा में भी उत्कृष्ट है। बाइक का ergonomics जीवन से भी बड़ा अनुभव प्रदान करता है, खासकर ईंधन टैंक की ऊंचाई और चौड़ाई में।
RS 457 का ट्रैक पर शानदार संचालन.
  • अनुकूल 800 mm ऊंचाई वाली सीट, लंबे सवारों को रेस ट्रैक पर आराम से बैठने की अनुमति देती है।
  • स्पोर्टी राइडिंग position, अच्छी तरह से लगाए गए फुटपेग और high-set clip-on handlebar की सहायता से, संतुलित और आरामदायक सवारी में योगदान देती है।

Aprillia RS 457 साइकिल पार्ट्स

  • सेगमेंट-फर्स्ट aluminium परिधि frame और स्टाइलिश swingarm से सुसज्जित, RS 457 को अपने बड़े Italian Bike- RSV4 से वंशावली विरासत में मिली है।
स्विंगआर्म के साथ एल्यूमीनियम फ्रेम वाली बाइक का वजन सिर्फ 175 किलोग्राम है।
  • 175 किलोग्राम वजनी, जो अपने प्रतिद्वंद्वियों से थोड़ा अधिक है, बाइक ट्रैक पर फुर्तीला अनुभव बनाए रखती है।
  • TVS Eurogrip Protorq Extreme टायर, फ़ैक्टरी-फिटेड बाइक के लिए पहली बार, समग्र हैंडलिंग को बढ़ाते हैं, हालांकि गहन ट्रैक सत्र के दौरान Brake fade एक छोटी सी समस्या थी।

RS 457 डिज़ाइन

  • सौंदर्यशास्त्र विभाग में, RS 457 अपने ताज़ा, स्पोर्टी और रोमांचक लुक के साथ चमकता है।
  • एक उचित Aprillia सुपरबाइक फेस, एक स्टाइलिश टेल सेक्शन और MotoGP-प्रेरित Aero theme की विशेषता के साथ, बाइक अक्सर पुराने डिजाइनों से भरे सेगमेंट में खड़ी होती है।
MotoGP-प्रेरित Aero theme
  • जबकि समग्र डिजाइन आकर्षक है, कुछ बजट-उन्मुख पहलू, जैसे कि एक साधारण स्टील साइड स्टैंड और non-adjustable hand levers, इसकी लागत-सचेत उत्पत्ति को प्रकट करते हैं।

इलेक्ट्रॉनिक्स

  • RS 457 अपने सेगमेंट में सर्वश्रेष्ठ इलेक्ट्रॉनिक्स सेटअप का दावा करता है, जिसमें Aprillia की बड़ी बाइक के समान 5 इंच का TFT डिस्प्ले है।
5 इंच का TFT डिस्प्ले
  • ट्रैक्शन कंट्रोल के चार स्तर, ABS के दो स्तर और तीन राइडिंग मोड के साथ, बाइक एक अनुकूलन योग्य राइडिंग अनुभव प्रदान करती है।
  • ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और लैप टाइमर आधुनिक सुविधाओं को जोड़ते हैं, जिससे RS 457 एक तकनीक-प्रेमी विकल्प बन जाता है।
Aprillia RS 457 top speed on the track.
Aprillia RS 457 Review के समय ट्रैक पर मापी गई top गति।

Aprillia RS 457 Review का फैसला

जैसे ही बुकिंग खुली और डिलीवरी शुरू होने वाली है, RS 457 खुद को एक छोटी बड़ी बाइक के रूप में प्रस्तुत करती है, जो प्रदर्शन, आराम और शैली का एक अनूठा मिश्रण पेश करती है। हालांकि भारतीय निर्मित बाइक के लिए कीमत अधिक हो सकती है, लेकिन समग्र पैकेज निवेश को उचित ठहराता है। वास्तविक दुनिया के प्रदर्शन से संबंधित प्रश्नों का उत्तर आगामी पूर्ण सड़क परीक्षण समीक्षा में दिया जाएगा, लेकिन अभी के लिए, Aprillia RS 457 उप-500 cc श्रेणी में एक आकर्षक विकल्प के रूप में खड़ा है।

Aprillia RS 457 specifications.
Aprillia RS 457 specifications

FAQ

Q1: क्या अप्रिलिया RS 457 रोजमर्रा के आवागमन के लिए एक अच्छा विकल्प है?

RS 457, अपने स्पोर्टी एर्गोनॉमिक्स और शक्तिशाली इंजन के साथ, सड़क और ट्रैक पर उत्साही सवारी की ओर अधिक इच्छुक है। हालाँकि यह दैनिक आवागमन को संभाल सकता है, इसकी वास्तविक क्षमता प्रदर्शन-उन्मुख परिदृश्यों में चमकती है।

Q2: हैंडलिंग के मामले में अप्रिलिया RS 457 अपने प्रतिद्वंद्वियों से कैसे तुलना करता है?

RS 457 अपने प्रतिद्वंद्वियों के समान, ट्रैक पर एक संतुलित और फुर्तीला अनुभव प्रदान करता है। एल्यूमीनियम परिधि फ्रेम और टीवीएस यूरोग्रिप प्रोटॉर्क एक्सट्रीम टायर इसकी प्रतिक्रियाशील हैंडलिंग में योगदान करते हैं, तीव्र ट्रैक सत्र के दौरान ब्रेक फीका के बारे में मामूली चिंताएं हैं।

Q3: क्या अप्रिलिया RS 457 में कोई उल्लेखनीय कमियां हैं?

ट्रैक समीक्षा के दौरान एक उल्लेखनीय नकारात्मक पहलू यह सामने आया कि तीव्र ब्रेकिंग के बाद ब्रेक फीका पड़ गया। हालाँकि, इसे आफ्टरमार्केट ब्रेक घटकों के साथ संबोधित किया जा सकता है। साधारण स्टील साइड स्टैंड और गैर-समायोज्य हैंड लीवर जैसे बजट-उन्मुख पहलू भी इसके लागत-सचेत डिजाइन का संकेत देते हैं।