
इंजन की शक्ति और प्रदर्शन
Triumph ने हाल ही में Daytona 660 का वैश्विक स्तर पर अनावरण किया, जो भारतीय बाजार में प्रवेश के लिए तैयार मोटरसाइकिल है। Trident 660 के साथ अपना इंजन साझा करते हुए, Daytona बढ़ी हुई शक्ति के साथ खड़ा है।
इंजन विशिष्टताएँ
बाइक इन-लाइन थ्री-सिलेंडर, लिक्विड-कूल्ड इंजन से लैस है, जो 240-डिग्री फायरिंग ऑर्डर का उपयोग करता है। यह 11,250 RPM पर 93.70 bHp की अधिकतम पावर और 8,250 RPM पर 69 Nm का पीक Torque आउटपुट देता है। तुलनात्मक रूप से, Trident 660 10,250 RPM पर 80 bHp और 6,250RPM पर 64 Nm उत्पन्न करता है। दोनों मोटरसाइकिलों में 6-स्पीड गियरबॉक्स है, जिसका सेवा अंतराल 16,000 किमी या 12 महीने है।
राइडिंग मोड और एडजस्टेबलिटी
मौजूदा रोड और रेन राइडिंग मोड के अलावा, Triumph Daytona 660 के साथ एक नया स्पोर्ट राइडिंग मोड पेश किया है। यह संयोजन विभिन्न राइडिंग स्थितियों के लिए बाइक की अनुकूलन क्षमता को व्यापक बनाता है।
चेसिस और सस्पेंशन
फ़्रेम और हैंडलिंग
Daytona 660 एक ट्यूबलर स्टील परिधि फ्रेम को प्रदर्शित करता है, जो सामने 110 mm यात्रा के साथ 41 mm उल्टा अलग फ़ंक्शन बिग पिस्टन फोर्क्स द्वारा समर्थित है। रियर में प्री-लोड एडजस्टमेंट के साथ शोवा मोनो-शॉक शामिल है, जो 130 mm की यात्रा प्रदान करता है। यह कॉन्फ़िगरेशन चुस्त संचालन और प्रतिक्रियाशील नियंत्रण सुनिश्चित करता है।
ब्रेकिंग सिस्टम और एर्गोनॉमिक्स
ब्रेकिंग सिस्टम में 4-पिस्टन कैलिपर्स के साथ फ्रंट में ट्विन 310 mm डिस्क और सिंगल-पिस्टन कैलिपर के साथ रियर में 220 mm डिस्क शामिल है। डुअल-चैनल ABS से लैस, मोटरसाइकिल विश्वसनीय स्टॉपिंग पावर प्रदान करती है। 810 mm की सीट ऊंचाई के साथ, Daytona 660 विभिन्न सवारों के लिए उपयुक्त आरामदायक सवारी रुख प्रदान करता है।
डिज़ाइन और सौंदर्यशास्त्र
सौंदर्यशास्त्र और सवारी की मुद्रा
फुल फेयरिंग के साथ Daytona 660 फ्रंट में Split LED Headlamp Setup के साथ एक स्पोर्टी लुक पेश करता है। क्लिप-ऑन हैंडलबार थोड़ी आक्रामक सवारी मुद्रा का संकेत देते हैं, जो सवारों के आकर्षक लेकिन प्रबंधनीय अनुभव को सुनिश्चित करता है।
साल के अंत से पहले भारतीय बाजार में मोटरसाइकिल के आने की उम्मीद ने उत्साही लोगों के बीच प्रत्याशा पैदा कर दी है, हालांकि सटीक लॉन्च समयरेखा का खुलासा नहीं किया गया है। ये बाइक Kawasaki Ninja ZX-6R, Ninja 650 और Honda CBR 650R को सीधी टक्कर देती है।
Triumph Daytona 660 Spec Sheet
SPECIFICATION | DETAILS |
ENGINE | Type Liquid-cooled, inline 3-cylinder,12 valve, DOHC, 240° Firing order Capacity 660 cc Bore 74.04 mm Stroke 51.1 mm Compression 12.05 Max Power 70 kW (95PS) at 11,250 rpm Max Torque 69 Nm @ 8,250 rpm System Multipoint sequential electronic fuel injection with electronic throttle control Exhaust Stainless steel 3 into 1 header system with low single-sided stainless steel silencer Final Drive X-ring chain Clutch Wet, multi-plate, slip, and assist Gearbox 6-speed |
CHASSIS | Frame Tubular steel perimeter frame Swingarm Twin-sided, fabricated steel Front Wheel Cast aluminum alloy 5 spoke, 17 x 3.5 in Rear Wheel Cast aluminum alloy 5 spoke, 17 x 5.5 in Front Tyre 120/70 ZR 17 Rear Tyre 180/55 ZR 17 Front Suspension Showa 41mm upside down Separate Function Forks – Big Piston (SFF-BP), 110mm Wheel travel Rear Suspension Showa mono-shock RSU, with preload adjustment, 130mm Wheel travel Front Brakes Twin 310mm floating discs, 4 piston radial calipers, ABS Rear Brakes Single 220mm fixed disc, single piston sliding caliper, ABS Instrument Display and Functions Multi-function instruments with color TFT screen |
DIMENSIONS & WEIGHT | Width Handlebars 736 mm Height Without Mirror 1145.2 mm Seat Height 810 mm Wheelbase 1425.6 mm Rake 23.8 º Trail 82.3 mm Tank Capacity 14 L Wet Weight 201 kg |
प्रश्नोत्तर
प्रश्न: डेटोना 660 को ट्राइडेंट 660 से क्या अलग करता है?
उत्तर: जबकि दोनों बाइक एक इंजन साझा करती हैं, डेटोना 660 बेहतर पावर आउटपुट प्रदान करती है और एक नया स्पोर्ट राइडिंग मोड पेश करती है।
प्रश्न: डेटोना 660 की चेसिस की मुख्य विशेषताएं क्या हैं?
उत्तर: मोटरसाइकिल में एक ट्यूबलर स्टील परिधि फ्रेम, एक उन्नत निलंबन प्रणाली और दोहरे चैनल एबीएस के साथ एक विश्वसनीय ब्रेकिंग सेटअप है।
प्रश्न: भारत में डेटोना 660 की अपेक्षित लॉन्च समयसीमा क्या है?
उत्तर: जबकि वैश्विक अनावरण हो चुका है, भारतीय बाजार के लिए विशिष्ट लॉन्च तिथि का अभी तक खुलासा नहीं किया गया है।